बिहार पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 34 जिलों के 48 प्रखंडों की 692 पंचायतों के लिए बुधवार को वोट डाले गए। आज सुबह आठ बजे से मतगणना जारी है। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतों की गिनती के लिए मतगणना कक्ष में अतिरिक्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। किसी भी तरह की चूक से बचने के लिए मतगणना कक्ष में कैमरे लगाए गए हैं। वहीं कई पंचायतों के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। कहीं निवर्तमान मुखिया को जीत मिली है तो कहीं कोई उम्मीदवार पहली बार चुनाव जीता है।

पुनास पंचायत की मुखिया बनीं उषा देवी

समस्तीपुर जिले में पंचायत चुनाव का पहला रिजल्ट समस्तीपुर प्रखंड के पुनास पंचायत का आया। यहां मुखिया पद पर उषा देवी और पंचायत समिति सदस्य पद पर मो. चांद को विजयी घोषित किया गया। अस्त-व्यस्त माहौल के बीच करीब चार घंटे के विलंब से मतगणना शुरू हुई थी। हालांकि सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गयी थी। मतगणना केंद्र के अंदर जाने वाले लोगों की कड़ी जांच की जा रही थी। इसके साथ ही अंदर भी जगह-जगह पुलिस की तैनाती की गयी थी।

हसनगंज प्रखंड से सागर यादव जीते

कटिहार जिले के हसनगंज प्रखंड के कालसर पंचायत से मुखिया पद पर सागर यादव की जीत।

मतगणना की गति धीमी, अब तक एक मुखिया का परिणाम हुआ जारी

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में जगदीशपुर प्रखंड की मतगणना विलंब से शुरू हुई। मतगणना बिहार कृषि वि.वि. सबौर के लैब भवन में हो रही है। अभी तक एक पंचायत के मुखिया पद का परिणाम घोषित हुआ है। शाहजंगी पंचायत से बीवी तरन्नुम चुनाव जीती हैं। तरन्नुम को 1859 और शबाना खातून को 1718 मिले। हालांकि चार पंचायतों के मुखिया पद की मतगणना पूरी हो गयी है। लेकिन अभी तक परिणाम एक पंचायत का ही घोषित किया गया है। मतगणना केंद्र के बाहर समर्थकों की काफी भीड़ है। जीत की सूचना मिलने पर समर्थक नारेबाजी कर रहे हैं। मतगणना को लेकर सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गयी है। डीएम सुब्रत कुमार सेन ने मतगणना व्यवस्था का जायजा लिया।


रोहतास प्रखंड में प्रथम राउंड के नतीजे इस प्रकार रहे

पंचायत- रोहतासगढ़, पद- बीडीसी, निर्वाचन क्षेत्र- 1, मदन कुमार उरांव- 576 मतों से जीते, कामेश्वर उरांव- 507 वोट से जीते
पंचायत- रोहतासगढ़, पद- मुखिया, नागेंद्र यादव- 788 मत से विजेता घोषित हुए। शिवनारायण उरांव- 567 मतों से जीते
पंचायत- तुंबा, पद- मुखिया, वीरेंद्र कुमार सिंह- 1811 मतों से विजेता बने उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी विजय कुमार साह को 1270 वोट से हराया
पंचायत- तुंबा, पद- पंचायत समिति सदस्य, प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या- 2, नवल किशोर शर्मा- 2215 मतों से जीते, सदफ अंसारी- 1206 वोटों से जीते

विजयीपुर प्रखंड में दोनों निवर्तमान मुखिया हारे

गोपालगंज जिले के विजयीपुर प्रखंड की दो पंचायतों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। दोनों पंचायतों के निवर्तमान मुखिया चुनाव हार गए हैं। खिरीडीह से मुखिया पद पर प्रदीप यादव विजयी घोषित किए गए हैं। जबकि जगदीशपुर से फूलमती देवी चुनी गई हैं।


पीरो ब्लॉक में आने लगे चुनावी नतीजे

आरा के भोजपुर जिले के पीरो ब्लॉक में हुए दूसरे चरण के चुनाव के परिणाम शुक्रवार को आने लगे हैं। एयार पंचायत से दरवी देवी और तार पंचायत से पचरत्नी देवी मुखिया पद पर चुनाव जीत गयी हैं। एयार से तनवी बेगम पंचायत समिति सदस्य का चुनाव जीत गयी हैं। दरवी देवी ने सलमा खातून को हराया है। पचरत्नी देवी ने शहाबुद्दीन अंसारी को हराया है। वहीं छवरही जंगल महाल से फूलकुमारी देवी ने चुनाव जीता है।

अररिया जिले में चार पंचायतों के परिणाम घोषित

अररिया जिले के भरगामा प्रखंड की 20 पंचायतों में से अब तक 4 पंचायतों के मुखिया पद का परिणाम घोषित हो गया है। इसमें कुशमौल पंचायत से निवर्तमान मुखिया भागवत दास, शंकरपुर से निवर्तमान मुखिया उमेश यादव पुनः विजयी हुए हैं। वहीं जयनगर पंचायत से सुशीला देवी व सिमरबनी से मुन्नी देवी पहली बार मुखिया पद पर निर्वाचित हुई हैं।

नबीनगर प्रखंड में जीते दो उम्मीदवार

औरंगाबाद के नबीनगर प्रखंड के महुआव पंचायत से पंचायत समिति उम्मीदवार पुनीता देवी विजयी घोषित हुई हैं। उन्हें 1454 मत मिले। उपविजेता शीलम कुमारी को 1406 मत मिले। नवीनगर प्रखंड के जिला परिषद क्षेत्र संख्या-20 से रेणु कुमारी गुप्ता 784 वोट से जीतीं। सोनौरा पंचायत से चिन्ना राम मुखिया पद पर लगभग 200 वोट से जीत गए हैं।

मधुबनी में आया मुखिया का पहला परिणाम

मधुबनी में पंचायत चुनाव की मतगणना निर्धारित समय से लगभग सवा दो घंटे बाद शुरू हुई है। पंडौल और रहिगा की मतगणना चल रही है। रहिगा प्रखंड के सतलखा पंचायत से मिथिलेश झा चुन्नू मुखिया पद से जीते हैं। अब जीत का प्रशस्ति पत्र देने की प्रक्रिया चल रही है। मतगणना स्थल के बाहर उम्मीदवारों की भारी भीड़ लगी हुई है। पहले दिन सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होना था लेकिन तकनीकी खामियों के कारण सवा 2 घंटे बाद मतगणना शुरू हुई।

कटिहार में बाधित है मतगणना कार्य

कटिहार जिले के डंडखोरा प्रखंड के सौरिया पंचायत के वार्ड संख्या- 3 में वार्ड सदस्य का मतगणना कार्य बाधित है। बताया जा रहा है कि ईवीएम द्वारा वोटिंग स्टेटस नहीं बताया जा रहा है। ईवीएम एक्सपर्ट खराब ईवीएम को ठीक करने में जुटे हैं। 10 बजे दिन से ही इस वार्ड के वार्ड सदस्य का मतगणना कार्य बाधित है।

राजपुर पंचायत से जीतीं नीतू देवी

औरंगाबाद के नबीनगर प्रखंड के राजपुर पंचायत से मुखिया नीतू देवी ने दूसरी बार जीत दर्ज की। पूर्व मुखिया संजय सिंह की पत्नी सरस्वती देवी को 62 वोट से हार गईं।

दूसरे चरण की मतगणना के रुझान आने हुए शुरू

सासाराम में दूसरे चरण की मतगणना के रुझान आने शुरू हो गए हैं। पहले राउंड की गिनती के बाद रोहतास गढ़ पंचायत से मुखिया पद के लिए नागेंद्र यादव विजयी हुए हैं। नौहट्टा प्रखंड के शाहपुर पंचायत से मुखिया पद के लिए राम प्रवेश पासवान ने जीत हासिल की तो पूर्व मुखिया रामप्रवेश राम उप विजेता बने। दारानगर से मुखिया कौशल्या देवी जीती हैं।

कटिहार में दो प्रत्याशी जीते

कटिहार जिले के डंडखोरा प्रखंड के सौरिया पंचायत से मुखिया पद पर निरंजन मंडल चुनाव जीत गए हैं। वहीं पंचायत समिति सदस्य के पद पर सविता देवी ने जीत दर्ज की है।

राजपुर की मतगणना में आया पहला रिजल्ट

बक्सर जिले के राजपुर प्रखंड की बारूपुर पंचायत से लीलावती देवी मुखिया चुन ली गई हैं। उनको 1088, और पूजा देवी को- 846 मत मिले। अन्य पंचायतों का रिजल्ट भी जल्द आने वाला है। मतगणना पर डीएम अमन समीर, एसपी नीरज कुमार सिंह, सदर एसडीओ धीरेंद्र कुमार मिश्रा, एसडीपीओ गोरख राम नजर बनाए हुए हैं। बारिश के कारण प्रत्याशियों के समर्थकों की भीड़ बहुत कम रह गई है। सभी इधर-उधर छिपकर मतगणना का हाल जान रहे हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना चल रही है।

मतगणना के दो घंटे बाद प्रथम राउंड का परिणाम घोषित

सासाराम जिले के तकिया बाजार समिति में दूसरे चरण की मतगणना शुरू हो चुकी है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हुई। मतगणना के 2 घंटे बाद प्रथम राउंड के रुझान आने शुरू हो गए हैं। रोहतास प्रखंड के रोहतासगढ़ पंचायत से नरेंद्र यादव और नौहट्टा प्रखंड के शाहपुर पंचायत से राम प्रवेश पासवान मुखिया पद से चुनाव जीत गए हैं। हालांकि आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। प्रथम राउंड की मतगणना का कार्य पूरा कर लिया गया है। लेकिन दोनों प्रखंडों के निर्वाची पदाधिकारियों द्वारा परिणाम को कंपाइल किया जा रहा है। उसके बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। मतगणना स्थल के बाहर मेन गेट पर परिणाम जानने के लिए समर्थक उत्सुक थे। वे फूल माला लेकर प्रत्याशी के आने का इंतजार कर रहे थे। मतदान कर्मी से लेकर पदाधिकारी सुबह 6 बजे तक मतगणना स्थल पहुंच गए थे।

औरंगाबाद में दो उम्मीदवार जीते

औरंगाबाद के नबीनगर प्रखंड के महुआव पंचायत से मुखिया बृजमोहन सिंह ने दूसरी बार जीत दर्ज की है। उन्हें लगभग 140 वोटों से जीत मिली है। वहीं अंकोरहा पंचायत से मुन्नी देवी ने मुखिया पद पर जीत हासिल की।

थोड़ी देर में शुरू होगी सदर प्रखंड की मतगणना

हाजीपुर सदर प्रखंड की मतगणना थोड़ी देर बाद शुरू होगी। महिला आईटीआई कॉलेज में बनाए गए मतगणना केंद्र पर कर्मचारी पहुंचने लगे हैं। काफी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतों की गिनती होगी।

17 टेबल पर शुरू की गई काउंटिंग

राजपुर में एक पंचायत में अधिकतम 17 वार्ड हैं। ऐसे में एक साथ सभी 17 टेबल पर मतगणना का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। ऐसे में, मतगणना आसानी से तथा त्वरित गति से हो सकेगी।

आधे घंटे में आने लगेगा रिजल्ट, सबसे पहले वार्ड सदस्य का आएगा परिणाम
आधे घंटे से 40 मिनट के अंदर एक पंचायत के मतों की गणना हो जाएगी। क्योंकि, वार्ड सदस्य का मत एक ही ईवीएम में होगा ऐसे में सबसे पहले वार्ड सदस्य का परिणाम आएगा. तत्पश्चात एक-एक कर सभी पदों के परिणाम आते रहेंगे।

16 पंचायतों में मतगणना शुरू

बांका प्रखंड की 16 पंचायतों के लिए मतगणना शुरू। यहां सुबह 7 बजे से मतगणना शुरू हो गई थी

एसपी ने लिया सुरक्षा का जायजा

अररिया में मतगणना को लेकर एसपी हृदय कांत ने मार्केटिंग गेट के सामने सुरक्षा का जायजा लिया।

मतगणना के लिए जुटे कर्मचारी

बक्सर जिले के राजपुर में मतगणना के लिए जुटे कर्मचारी। आज 19 पंचायतों के लिए मतगणना होगी। राजपुर प्रखंड के बाजार समिति मतगणना केंद्र में प्रवेश कर रहे विभिन्न उम्मीदवारों के मतगणना अभिकर्ता।

 

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Coronavirus Stats

Confirmed cases: 1,24,85,509 Recovered: 1,16,29,289 Deaths: 1,64,623