नई दिल्ली: कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई जारी है। तमाम संकटों के बीच देश में कोरोना के खिलाफ कई वैक्सीनेशन का काम चल रहा है। अब इस जंग में एक और हथियार जुड़ गया है जिसका नाम है 2-DG दवा। इस दवा से कोरोना का इलाज अब और आसान हो जाएगा। एक्सपर्ट्स के अनुसार ये दवा कोरोना मरीजों को पानी में घोलकर दी जाएगी। DRDO द्वारा डेवलेप की गई दवाई 2-DG अब अस्पतालों में उपलब्ध होगी।

डीआरडीओ द्वारा विकसित ये नई दवा 2-डीऑक्‍सी-डी-ग्‍लूकोज (2DG) आज लॉन्च कर दी गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दवा की पहली खेप जारी की है। दवा की लॉन्चिंग के मौके पर दिल्ली AIIMS के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया को पहली खेप सौंपी गई। दवा की लॉन्चिंग के मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि इसके लिए मैं वैज्ञानिकों को धन्यवाद देना चाहता हूं। आज का दिन सबसे ज्यादा सुखद अनुभूति का दिन है।

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर कहा कि मैं सभी वैज्ञानिकों को अपनी बधाई देता हूं। सरकार के दावों के मुताबिक, यह दवा अस्पताल में भर्ती कोविड मरीजों की तेजी से रिकवरी में मदद करता है और बाहर से ऑक्सीजन देने पर निर्भरता को कम करता है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 8 मई को इस दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।

इस दवा को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के लैब इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज (INMAS) द्वारा विकसित किया गया है। केंद्र सरकार के मुताबिक, अगले म‍हीने से इस दवा का बड़ी मात्रा में उत्‍पादन डॉ रेड्डीज लैब द्वारा किया जाएगा। यह दवा पाउडर के रूप में छोटे-छोटे पैकेट में उपलब्‍ध होगी, जिसे पानी में मिलाकर लिया जा सकेगा।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, यह दवा वायरस से संक्रमित कोशिकाओं में जमा हो जाती है और फिर वायरस को फैलने से रोकती है. साथ ही मरीज की ऊर्जा भी बढ़ाती है। इस दवा का दिसंबर 2020 से मार्च 2021 के बीच दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु के 27 कोविड अस्पतालों में 220 मरीजों पर फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल किया गया।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Coronavirus Stats

Confirmed cases: 1,24,85,509 Recovered: 1,16,29,289 Deaths: 1,64,623